Film में Assistant Director कैसे बने - Film Direction Tips In Hindi


How to become a film director and How to learn direction in hindi ! पिछली post में हमने बताया था की film industry  में बहोत से department  होते है। जैसे के acting ,direction ,producing ,editing ,set management ,कैमरा men etc .कुछ लोग सोचते है की film industry  मतलब actor ,director  और producer लेकिन ऐसा नहीं हे friends. मेने बताया वैसे film industry में बहुत से तरह तरह के departments होते है। हम अपने interest के base पे उसमे अपना career बना सकते है। Film में Assistant Director कैसे बने - Film Direction Tips In Hindi
India में ऐसे बहोत से लोग है जिनका सपना film industry के काम से जुड़ा है। वो काम कुछ भी हो सकता है। पहले के ज़माने में film एक entertainment था पर film अब education भी बन गया है। ज्यादातर film institute में ऐसे courses सिखाने के लिए तगड़ी fees ली जाती है। हमारी site से आप ऐसे courses के बारे में बिना कोई course किये भी film industry के बारे में जान सकते है। इसलिए हम film industry से जुड़े हर एक काम कि post बनाकर आपके साथ share करते है। आज बात करेंगे की director कैसे बने ! Film direction tips in hindi.

Film Director Kya Hai

Film director किसे कहते है? जो व्यक्ति फिल्म को एक सही दिशा में डायरेक्ट करता है, वह डायरेक्टर कहलाता है| फिल्म को बनाने की पूरी जिम्मेदारी डायरेक्टर की होती है| यह डायरेक्टर तय करता है, कि फिल्म की स्क्रिप्ट सही है या उसे और अच्छा बनाया जा सकता है तथा शूटिंग लोकेशन भी डायरेक्टर ही तय करता है| डायरेक्टर पर भारी जिम्मेदारी होती है| In short एक डायरेक्टर को फिल्म के हर यूनिट्स को मैनेज करना होता है।

Main Director के अंडर में दूसरे 10-12 Assistant Directors होते है। डायरेक्टर्स की यह पूरी team मिल कर सब कुछ तय करती है की फिल्म में shooting कैसे करना है। सभी Assistant Directors को अलग अलग काम सोप दिया जाता है। कोई भी बंदा डायरेक्ट main director नहीं बन सकता। करियर के शुरूआती डोर में पहले Assistant Director ही बना होता है। इसलिए आज हम बात करेंगे की Assistant Director में अपना करियर कैसे बनाये।

Director बनने के लिए हमारे पास क्या क्या होना चाहिये


  • अगर आप director बनना चाहते है तो अच्छे कपडे पहने ,अच्छे shoes पहने, regular exerciseकरे ,healthy खाना खाये ,8 घंटे की पूरी नींद ले अपने लुक को अच्छा बनाये और खुद को clean & clear रखे। और आपकी english अछि होनी चाहिए। कुल मिलकर आपकी personality ऐसी develope करे की आपको देखने पर लगे की आप कोई director हो। Personality Developement के लिए यह Post Padhe : Hero Jaisi Personality Kaise Banaye !
  • काम के लिए आपके पास resume  होना चाहिए और visiting card भी होना चाहिए 
  • यदि आपने कोई short film direct की  है तो उसकी एक अच्छी सी DVD (showreel) बनाकर movie cover के साथ अपने पास रखे। 
  • और हा आपके पास 50000 से लेकर 100000 जितने रुपीये भी होने चाहिए। क्युकी मुंबई में आपको अपने struggle के time में इन पैसो की ज़रूरत पड़ेगी।
  • अब बहुत से लोगो को पैसो की दिक्कत होती है की पैसे तो है नहीं और काम भी करना है साथ में अपना गुज़ारा भी करना है? So ऐसे बंदो को में recommend करुगा की वह online Internet पर work के के अपनी online income generate करे। Online Income के लिए यह Post Padhe : Ghar Baithe Internet Se 1 Lakh Rupaye Kaise Kamaye !
  • अगर आपका इस शहर में पहले से relation या कोई दोस्त का contact हो तो उसकी भी ज़रूरत पड़ेगी। क्युकी इस अनजान शहर में आपका कोई अपना तो तो अच्छा रहता है।

Film Industry में अपने Contacts बनाये

  • अपना काम पाने के लिए आप हर production house में अपना resume दे। 
  • सभी directors के बारे में book पढ़े। 
  • resume देने के बाद film india (02226515194) पर call करके directors का number पता कीजिये। और उनसे contact बनाये रखने के लिए उन्हें good morning, good night जैसे message करते रहिये। फिर वो थोड़े दिन बाद आपके resume का जवाब देंगे। जवाब जो भी हो हा या ना पर उनसे contact बनाये रखिये। और call messages करते रहिये। इस तरह आप धीरे -धीरे उनके एक दोस्त बन जायेगे। 
  • इस तरह से contact बढ़ा के आप बहोत जल्दी assistant का काम पा सकते है। 
  • आप रोज नए -नए production house में जाके अपना resume दे सकते है। किसी न किसी जगह पर तो आप select हो ही जाओगे। 
  • और एक बात शुरू शुरू में बड़े directotrs के पास जाने के बदले छोटे directors या production house में अच्छे try से करेंगे तो आपको जल्दी ही काम मिल जायेगा और साथ में एक experiance भी मिल जायेगा।

Film Direction Tips In Hindi


  • यदि आप एक director बनना चाहते हे और आपने पूरी तरह से इस बात को अपना मकसद (aim) बना लिया है तो आप ज़रूर कामयाब होंगे। 
  • इस फील्ड में आपको 2 से 4 साल तक struggle करना होगा इस struggle के बाद आप बहोत आगे जा सकते है। 
  • एक assistant director बनने के लिए आपका नॉलेज बहोत ही अच्छा होना चाहिए जैसे के आप  बिना कहे ही उनकी बातो को समझ सके, आपका director और यूनिट के साथ सभी सभ्यो के साथ अच्छा रिलेशन रहना चाहिए ,और हो सके उतनी कम गलतिया करे। 
  • आपको call sheet q sheet बनना आना चाहिए जो बहोत आसान होता है। ये सब सिखने के direction से सम्बंधित book (direction books in hindi) भी पढ़ सकते है। जो internet या बहार मिल जाएगी। 
  • एक assistant डायरेक्टर को हर language में movie देखनी चाहिए खास तौर पर world की उन बेहतरीन filmo को जिन्हे oscar award से नवाजा गया है। 
  • मे तो यही कहुगा की आप ऐसी awarded movies को 4 से 5 बार देखे पहली बार आप स्टोरी और dialogue पर ध्यान दे, दूसरी बार set और background पर ध्यान दे, तीसरी बार डायरेक्शन और cinematography पे ध्यान दे, साथ ही में चौथी और पांचवी  बार में music, acting, makeup , costume वगेरा पर ध्यान दे। इस तरह आप movie की सभी improtance को cover कर पायेगे।
  • department के हर काम को ध्यान से देखे और उसे सिखने की कोशिश करे। 
  • एक assistant director को script writing का भी अच्छा knowledge होना चाहिए। इसलिए हमेशा कोई न कोई स्टोरी लिखते रहने चाहिए, जिससे  creativity में निखार आ सके। 
  • director को हर तरह का knowledge और समझ होनी चाहिए ताकि वो एक्टर से अपनी पसंद की acting करवा सके।

Assistant Director Se Main Director Kaise Bane

  • assistant director का काम करनेवाला ही आगे चल क्र main director बनता है। तो aasistant director को flm से जुड़ा हर छोटे से बड़े department के बारे में जानकारी होनी चाहिए जैसे की production, music, sound, editing, management, cinematography, costume, makeup, VFX, writing और हर film making technology etc .
  • यदि आप किसी movie में assistant director का काम कर रहे है तो जब भी आप film के set पर हो तभी film से जुड़े हर department को ज्यादा से ज्यादा समज़ने की  कोशिश कीजिये। film making कैसे होती है ये आप सेट पर रह कर ही सिख सकते है। 
  • जब film या serial का shooting ख़तम हो जाये तो कोशिश करे यही कीजिये की film /serial  की editing होते समय आप वह पर मौजूद रहे। तभी आप समाज पाओगे के shot लेते समय कहा-कहा गलतिया होती है। आप shot और technology को समज सकोगे। 
  • यदि आपको ditector बनना है तो आप film making के हर एक part/department को अच्छे से   और DOP(director of photography) के साथ-साथ पुरे film के unit के साथ अच्छे से पेश आये और सभी को अपना दोस्त बनाये। 
  • और एक बात आपके साथ असिस्टेंट काम के वक़्त जो कुछ भी बुरा व्यव्हार होता है वैसे आगे चलकर किसी junior के साथ न करे और film line में हमेशा technical work को समझे। 
  • अगर ऐसे ही पूरी शिद्दत के साथ महेनत करते रहोगे तो आप आगे चलकर  successfull director बन सकते है।
दोस्तों यह एक बड़ी industry है जिसे सिर्फ एक पोस्ट में पूरा नहीं समझा जा सकता इसके लिए आपको ज्यादा से ज्यादा जानकारी पढ़ कर अपना knowledge बढ़ाते रहना चाहिए। इसलिए यहाँ निचे हम Film Industry Series की कुछ Best posts की Links share कर रहे है जिसे ज़रूर पढ़ना चाहिये।

film line में इतना ज्यादा work और जानकारी होती हैं कि हम जितना सीखे उतना कम है। इसलिए में आगे film industry में direction से related और भी बहोत सी post share करने वाला हु। जिसे पढ़ कर आप इस line से related अपना knowlegde बढ़ा सकते है। हमारी site को subscribe ज़रूर करे बहोत लोगो को इस post  की ज़रूरत है इसलिए सब के साथ share करे। हमे ये post लिकने का idea अजित श्रीवास्तव से मिला हे इसलिए thanks to ajit shrivastav !

Previous
Next Post »

10 comments

Click here for comments
TAUHEED ALAM
admin
8 September 2016 at 23:56 ×

Film direction ke liye kitni qualification hona jaroori hai and kya direction se related professional qualification ka hona bhi zaroori hai.. Kya film direction course kiye bina isme entry payi ja sakti hai..

Reply
avatar
karan jethwa
admin
9 September 2016 at 06:02 ×

Ek baat samajh lijiye ki aapko direction ke liye koi bhi course ya degree ki required nahi hai.Agar aapke paas education nahi hai toh bhi aap is line me aage badh sakte hai.

Reply
avatar
Unknown
admin
30 November 2017 at 19:01 ×

Kya is field me girls bi aa skti h

Reply
avatar
Karan Jethwa
admin
1 December 2017 at 01:40 ×

Ha girls bhi aa sakti hai.

Reply
avatar
Unknown
admin
10 April 2018 at 04:38 ×

To kya mujhe direction K liye suruaat jis fild se kru majbooti se or jii laga K kru

Reply
avatar
Karan Jethwa
admin
10 April 2018 at 09:12 ×

Ji haa, sahi samjhe hai.

Reply
avatar
Darshan Dave
admin
26 April 2018 at 08:00 ×

Production,Music,sound,Editing,Management,Cinematography,Costume,Makeup,VFX,writing,Other Film making Technology etc.k e bare me bhi bhai kuch jankari batayenge bohot aasani hogi

Reply
avatar
Darshan Dave
admin
26 April 2018 at 08:02 ×

Bhai aap bohot acha kam kar rahe ho aap ne jitni jankari di bohot achi or jyada h thanks for this

Reply
avatar
Karan Jethwa
admin
26 April 2018 at 10:21 ×

Okay Darshan Ji Ham future me aapke topic se related bahut si jankari share karne wale hai jise aap FILM INDUSTRY SERIES me padh sakte hai.

Reply
avatar
Darshan Dave
admin
26 April 2018 at 21:51 ×

I am waiting for him

Reply
avatar
Thanks for your comment