29 May 2018

Call Divert या Forwarding कैसे करे (For Hacking), कॉल डाइवर्ट/फॉरवार्डिंग बंद कैसे करे


गूगल पर में हैकिंग से रिलेटेड questions पढ़ रहा था, वहा मैंने देखा की बहुत से लोग किसी दूसरे की call को अपने मोबाइल पर सुनने के लिए तरह तरह के questions search कर रहे थे, जैसे की दूसरे मोबाइल की call अपने मोबाइल पर कैसे सुने, Call हैक कैसे करे, Call Recording हैकिंग कैसे करे, Keypad Mobile हैक कैसे करे etc. आपके questions में समझ गया और सोचा की इसके ऊपर कुछ जानकारी share करनी चाहिए। इन questions का answer पाने के लिए सब से पहले एक basic question को solve करना होगा। Call Divert kaise karte hai जो हम आज की post में करने वाले है।Call Divert या Forwarding कैसे करे (For Hacking), कॉल डाइवर्ट/फॉरवार्डिंग बंद कैसे करे
What is call Divert and call forwarding, कॉल डाइवर्ट क्या है, कॉल डाइवर्ट को बंद कैसे करे जैसे बहुत से questions को आज हम cover करने वाले है। कॉल फॉरवर्ड या फिर कहे कॉल डाइवर्ट ये एक बहोत ही महत्वपूर्ण फीचर है जो आपको सभी मोबाइल में मिल जायेगा चाहे वो एक एंड्राइड फ़ोन (Android Phone) हो या फिर कोई सा भी छोटा मोटा नार्मल Feature फ़ोन हो जिसमे सिर्फ कॉल होती हो आप कॉल फोर्वार्डिंग (Call Forwarding) का आप्शन सभी फ़ोन्स के अन्दर मिल जायेगा इसकी मदद से आप आसानी से एक कॉल को दुसरे फ़ोन नंबर में ट्रान्सफर (Transfer) कर सकते है।

बहुत से लोग सोचते है की Call Forwarding Hacking के लिए best है। पर ऐसा नहीं है दोस्तों इसके बहुत से फायदे भी है। बहुत बार ऐसा होता हैं कि हमारा mobile number switch off हो जाता है, coverage area से बाहर चला जाता है, phone ज्यादा बिजी रहता है, रेंज चली जाती है, balance नही होता, या फिर कोई ऐसी समस्या हो जाती है कि हम चाहते हुए भी उसका इस्तेमाल नही कर पाते तो ऐसी स्थिति में हमारे लिए call divert बहुत कम आती है। बहुत सारे लोगो को तो  call forward के बारे में पता ही नही होता और जिन लोगो को पता होता है। उन्हें इसका इस्तेमाल करना नही आता है।बहुत सारे लोगो को तो  call forward के बारे में पता ही नही होता और जिन लोगो को पता होता है। उन्हें इसका इस्तेमाल करना नही आता है। तो इसीलिए आज की full information आपके लिए !

कॉल डाइवर्ट (Call Divert) या कॉल फोर्वार्डिंग (Call Forwarding) क्या है

  • Call divert एक ऐसा feature होता है। जिसे आप किसी भी number की calls को जिस भी नंबर पर चाहो उस पर transfer कर सकते है। इस प्रोसेस को कुछ लोग call divert कहते है तो कुछ लोग call forward कहते है। कॉल डाइवर्ट या कहे कॉल फोर्वार्डिंग दोनों का मतलब एक ही है। इसकी मदद से अगर आपका फ़ोन कभी बिजी (Busy) जाता है या कभी संपर्क से बाहर यानि (not Reachable) तो ऐसे आप ऐसे फ़ोन कॉल्स को डायरेक्टली दुसरे फ़ोन नंबर में ट्रांसफर कर सकते है।
  • इसके अलावा अगर आपके पास दो फ़ोन है और आप चाहते हो एक फ़ोन में जितने भी कॉल आये वो कॉल्स दुसरे फ़ोन में आये तो ऐसे में आप कॉल फोर्वार्डिंग (Call Forwarding) का इस्तेमाल कर सकते है और अपने कॉल को डाइवर्ट कर सकते है।
  • So Call Divert क्या है Call Divert किसे कहते है यह सब तो आपको पता चल गया। अब सवाल आता है Call Forwarding Feature का use कैसे करे, Call Divert Activate कैसे करे। तो आइये जानते है Call Divert का इस्तेमाल कैसे करना है।

Call Divert या Call Forward कैसे करे

Call Divert Feature Basic Mobile, Feature Phone, Android Smartphones, Apple iPhone और सभी तरह के phones में available होता है। Most of 95% mobile phones में same process से ही Call Forwarding कर सकते है but कुछ ही ऐसे phones है जिनमे Call Forwarding Activate करने की process अलग है। Call Divert 2 तरीके से होता है : (1) Mobile में Call Setting से और (2) Dialpad में Codes Enter कर के !

(1) Call Setting से Call Divert Activate कैसे करे

Call Forwarding activate करने से पहले कुछ बातों को समझ लेना ज़रूरी है। जैसे की, Call Forwarding activate करने के बाद पहले जब main number पर call आएगा तब वह अगर 30 second तक phone नहीं उठता उसके बाद ही आपके नंबर पर या select किये हुए number पर call forwarding होगा। In short first call main number पर जाता है अगर वह main number पर कोई call receive नहीं करता तो second call forwarding number पे चला जाता है।

STEP 1 : Open Call Setiings
Call Divert या Forwarding कैसे करे (For Hacking), कॉल डाइवर्ट/फॉरवार्डिंग बंद कैसे करे
  • Call Divert करने के लिए अपने मोबाइल में call setting को ओपन करना होगा। Call setting को आप Call Logs में से या Mobile Settting में से open कर सकते है। For example मैंने यहाँ Call Logs में से Call Settings को open कर रहा हूँ।
Call Divert या Forwarding कैसे करे (For Hacking), कॉल डाइवर्ट/फॉरवार्डिंग बंद कैसे करे
  • Screenshot में देखे Dialpad & Call logs को open करने के बाद more पर click किया है। More पर click करने के बाद Settings पर click करना है। फिर Call Setting पर click करना है।
Call Divert या Forwarding कैसे करे (For Hacking), कॉल डाइवर्ट/फॉरवार्डिंग बंद कैसे करे
  • Call Setting पर click करने के बाद बहुत से options open हो जायेगे। यहाँ आपको जिस नंबर से Call Forwarding करना है वह sim choice कर लीजिये। For example मैंने यहाँ Airtel पर click किया है।
STEP 2 : Start Call Fordwaring
Call Divert या Forwarding कैसे करे (For Hacking), कॉल डाइवर्ट/फॉरवार्डिंग बंद कैसे करे

  • Sim choice करने के बाद Call Forwarding पर click करना है। Call Forwarding पर click करते ही आपको Number Enter करने के लिए कहा जायेगा।
Call Divert या Forwarding कैसे करे (For Hacking), कॉल डाइवर्ट/फॉरवार्डिंग बंद कैसे करे
  • यहाँ पर आपको वह number enter करना है जिस पर call forwarding करना चाहते है। Mobile Number enter करने के बाद Turn On button पर click कर देना है।
  • Turn On पर click करने के कुछ देर बाद Call forwarding feature activated हो जायेगा।
STEP 3 : Deactivate Call Forwarding
Call Divert या Forwarding कैसे करे (For Hacking), कॉल डाइवर्ट/फॉरवार्डिंग बंद कैसे करे
  • Call Forwarding Activate करना तो सिख लिया अब इसे deactivate करना भी सिख लेना चाहिए। Call Divert बंद करना बहुत ही आसान है। आपको फिर से वही steps follow कर के Call Setting open करना है।
  • Call Setting open करने के बाद यहाँ से आप Simply Call Forwarding को Off कर सकते है। ऐसा करने से call forwarding होना बंद हो जायेगा।

(2) Dialpad Codes से Call Forwarding कैसे करे


1st method most of सभी smartphones के लिए perfect working method है। कुछ लोग ऐसे भी है जिनके पास Keypad वाला Basic mobile है और वह Call Forwarding feature का use करना चाहते है। So ऐसे लोग अपने मोबाइल के dialpad में कुछ special codes enter कर के Call Forwarding को Activate कर सकते है। तो आइये जानते है step by step process क्या है?

STEP 1 : Enter The Codes
  • मोबाइल में Dialpad open करे। फिर **62*Your Number# code enter करे। Your Number की जगह आपको वह number enter करना है जिस पर call divert करना चाहते है।
  • बस अब जिस भी sim से call divert करना है उस sim से call button पर press कर लीजिये और हो जायेगा आपका call forwarding active !
  • So its very simple and easy method ! अब बात करते है इसी तरीके से Call forwarding को कैसे हटाए।
STEP 2 : Deactivate Call Divert
  • Call Divert को बंद करने के लिए फिर से dialpad open करे और यह code enter करे। ##002# !
  • यह code enter करते ही mobile screen पर message show होगा की आपने successfully call forwarding को deactivate कर दिया है।
दोस्तों हमारे बहुत से hackers भाई अपनी hacking को अंजाम देने के लिए इस Trick का भी इस्तेमाल करते है। कैसे call forwarding को लोग hacking में use ले रहे है उसके बारे में आने वाली posts में बताया जायेगा। So हमसे connected रहने के लिए Blog को Subscribe कर सकते है। और हो सके तो post को social sites पर share ज़रूर करना। मिलते है अपनी next post में तब तक Take Care !

Disqus Comments