फिल्म प्रोडूसर कैसे बने - How To Become A Film Producer In Hindi


फिल्म प्रोडूसर कैसे बने, How to become a film producer? Film making के लिए बहुत से लोगो के requirements होती है जैसे की Director, Actor, Writer, Set Designer, Camera men, Producer etc. अब इन सभी departments को manage करने के लिए and film making के लिए जरुरत पड़ती है पैसो की। फिल्म में जो पैसे लगाता है उसे प्रोडूसर कहा जाता है। Producer का hindi meaning फिल्म निर्माता होता है।
फिल्म प्रोडूसर कैसे बने - How To Become A Film Producer In Hindi
बहुत से लोग मुझसे पूछते है की सर फिल्म कैसे बनाते है? So में आपको थोड़ा बहुत शार्ट में हूँ। फिल्म यानी की कोई कहानी है जिसे सब से पहले लेखर द्वारा लिखी जाती है। फिर उसे डॉयलोग्स और situation के साथ एक Complete Movie Script में convert किया जाता है। इतना करने के बाद अब यह तय होता है की Movie में पैसे कोन लगाएगा (Producer), Movie को Direct कोन करेगा (Director), मूवी में कोनसे characters fit होते है (Actors) etc. सब कुछ सेलेक्ट हो जाने के बाद स्क्रिप्ट के हिसाब से मूवी की शूटिंग की जाती है और अंत में पूरी फिल्म बन पाती है।

हमारे इंडिया में बहुत सी production company है जो फिल्म में अपना पैसा लगाती है और फिल्म का निर्माण करती है। जैसे की, T-series, Yash Raj Films, UTV motion pictures, Dharma Production, EROS International, Balaji Pictures etc. यह Top Production companies है जो अपना big money investment करते है। इन companies के जो मालिक है उन्हें फिल्म प्रोडूसर कहा जाता है। अब आप सोच सकते है की film producer कोई भी नहीं बन सकता। क्यों की film producer बनने के लिए सब से जरूरी पैसा है।

फिल्म प्रोडूसर कैसे बने - Career In Film Producer


जैसे की मैंने कहा फिल्म प्रोडूसर बनने के लिए पैसा जरूरी है अगर आपके पास पैसे है तो आप film making की जानकारी लेकर किसी script में अपना money investment कर सकते है। और ज़रूरी नहीं की आप फिल्म ही बनाये। आप low investment में Short Film, Serial Episode, Documentry Film या Youtube Videos भी Produce कर सकते है। और एक begginer money invester यानी की प्रोडूसर के लिए small investment ही best रहेगा। क्यों की बड़े investment में profit होने के बजाय loss भी हो सकता है। So आइये अब थोड़ा detail में जान लेते है की प्रोडूसर का काम क्या है और प्रोडूसर बने के लिए क्या करे ?
  1. Learnफिल्म बनने का सब से पहला काम producer से स्टार्ट होता है क्यों की यही वह बंदा है जो film unit के सभी लोगो को फिल्म बनाने के लिए एक करता है। सो जब इतनी बड़ी जिम्मेदारी आप पर हो as a producer तो ज़ाहिर सी बात है की सब से पहले आपको प्रोडूसर के बारे में ज्यादा से ज्यादा सिख लेना चाहिए। अब सिखने के लिए 2 options है (1) आप मुंबई जैसी बड़ी सिटी में जाये और film producer learning का कोई course join कर लीजिये या फिर (2) आप किसी तरह से film industry से जुड़ जाये और film making को पूरा experiance करे।
  2. Experiance : आप film school में join हो कर course करे या न करे पर film industry का experiance ज़रूर ले क्यों की एक film producer के लिए उसका big experiance ही उसकी सब से बड़ी ताकत है। Experiance के लिए आप किसी सीनियर प्रोडूसर से जुड़ जाये और बिना एक पैसे लिए वह जो कुछ भी करता है उसे सिखने की कोशिश करे। आपको बहुत से ऐसे छोटे छोटे producers मिल जायेगे जो अपने साथ आपको काम पर रख सकते है। वह आपको छोटे मोठे काम करवाते रहेंगे और एक रूपया भी नहीं देंगे पर कोई बात नहीं आपको बस सिखने पर focus करना।
  3. Start : अगर आपको लगता है की आपके पास film का knowledge and experiance complete हो गया है तो अब बारी है खुद के पैसो को invest कर के as a producer अपनी करियर स्टार्ट करने का। कोई भी begginer producer के पास इतने पैसे नहीं होते की वह अपनी full movie बना सके so starting में खुद की एक छोटी production company start कर सकते है या आप Invidual भी कोई छोटा project start कर सकते है। जैसे की स्टार्टिंग में अपनी कोई short film produce करे। बस यही से हो जाएगी start आपकी career and income की शुरआत।
Film Industry में Producer के अलावा भी बहुत से departments होते है जिसके बारे में आप नीचे दी हुई posts पर click कर के जानकारी पा सकते है या सिख सकते है।

So दोस्तों यह 3 simple step से आपको समझ आ गया होगा की film producer में अपना career कैसे बना सकते है। Film Industry से related कोई भी सवाल हो या किसी question पर पोस्ट पाना चाहते है तो हमें comment से बताये। हमसे जुड़ने के लिए Blog को Subscribe कर सकते है या Facebook Page पर भी contact कर सकते है। मिलते है अपनी next post में तब तक के लिए Take Care !

Previous
Next Post »

2 comments

Click here for comments
Unknown
admin
2 August 2018 at 02:57 ×

Hi mai prakash bhardwaj acting classes karne ke baad juniar ka v kam kiya h av v koi achhi jagahnahi mil parha h jo kam karne aur sikhne ko mile bus kosis h ager koi achi jankari h to bto?

Reply
avatar
Karan Jethwa
admin
2 August 2018 at 07:23 ×

Aap mumbai jaisi city me ja kar vaha zyada se zyada auditions dijiye.

Reply
avatar
Thanks for your comment