21 September 2018

गाना कैसे लिखे या सॉन्ग कैसे बनाये


Gana kaise sikhe ya Gana likhna kaise sikhe. दोस्तों आपको सिंगिंग में रूचि है तो आपने हमारी SINGING सीरीज की पोस्ट्स जरूर पढ़ी होगी। जिसमे हमने सिंगर बनने के बारे में beginner to advance tips शेयर किये है। उन सभी पोस्ट्स को पढ़ने पर या सिंगिंग का नॉलेज लेने के बाद बात आती है की सिंगिंग की शरुआत कैसे करे। हो सकता है आप किसी और का लिखा हुआ गाना गाये या खुद का लिखा हुआ गाना भी गा सकते है।
गाना कैसे लिखे या सॉन्ग कैसे बनाये
अगर आप किसी और के लिरिक्स में अपना वौइस् देकर गाये तो हो सकता है स्टार्टिंग में ठीक तरह से ना गए पाए क्यों की लिरिक्स और धुन आपकी वौइस् को सूट नहीं कर रहा होगा तो ऐसे में आपको ज़रूरत होती है एक अपने लिखे हुए गाने की। अगर आपने खुद गाना लिखा है तो ज़ाहिर सी बात है आप गाना अपनी आवाज़ और धुन को सोचते हुए ही लिखेंगे।

हमारे इंडिया में बहुत से singing experts सॉन्ग लिखने के लिए बहुत सी एडवांस टिप्स suggest करते है और Music Instruments use करने के लिए कहते है। पर दोस्तों आप ही सोचिये आप अभी beginner singer है तो क्या आपके लिए इतना खर्चा कर पाना पॉसिबल होगा ? नहीं ना, मेरे साथ भी बिलकुल ऐसा ही हुआ था। मन कर रहा था की अपना कोई सॉन्ग लिखू पर समझ नहीं आ रहा था बिना म्यूजिक, हारमोनियम के कैसे म्यूजिक सोच कर गाना लिखा जाये। फिर मैंने कुछ सोचा और अपना परफेक्ट सॉन्ग लिखा, यह सॉन्ग मैंने बिना पैसे खर्च किये कैसे लिखा है वह सब एक्सपेरिएंस आपके साथ शेयर करनेवाला हु।

गाना लिखना कैसे सीखे


दोस्तों यहाँ पर में किसी भी एक्सपर्ट सिंगर को फॉलो नहीं कर रहा में सिर्फ अपने एक्सपेरिएंस के बारे में बताने वाला हु की कैसे मैंने खुद का गाना लिखा है। शायद इससे आपके इंटरनेट पर सर्चिंग question solve हो जायेगे जैसे की, Punjabi song kaise likhe, Gana kaise likhe bhojpuri, Geet kaise likhe jate hai, Song likhne ka tarika, Song kaise banaye etc.
  • में सिंगिंग पोस्ट्स लिखता था क्यों की मुझे सिंगिंग के बारे में जानकारी कलेक्ट कर के आप लोगो के साथ शेयर करना अच्छा लगता था। लोगो ने पोस्ट्स को पढ़ा और पसंद किया, फेसबुक पर भी लोगो के singing questions आते थे। तभी एक रीडर ने मुझसे फेसबुक पर पूछा की "क्या आपने कभी खुद का गाना बनाया है" मैंने कहा "नहीं बनाया".
  • इसी question से मेरे माइंड में विचार आया की क्यों न एक खुद का सॉन्ग लिखा जाए। मैंने इंटरनेट पर सर्च करना शुरू किया की खुद का गाना कैसे बनाये, अपना गाना कैसे लिखे या सॉन्ग बनाना कैसे सीखे। मुझे जानकारी तो मिली लेकिन में वह जानकारी से संतुष्ट नहीं था, क्यों उसमे जो बताया था वह सब में नहीं कर सकता था।
  • किसी ने कहा था singing clasess ज्वाइन करना चाहिए, किसी ने कहा readymade lyrics खरीद लो, किसी ने कहा आप हारमोनियम पर धुन बनाना सीखे और बहुत से youtube videos में तो गाना कैसे लिखे यह सिखाने के बजाय घुमा फिरा के कुछ भी बाते कर रहे थे।
  • इन सब से काफी परेशान होने के बाद मैंने निर्णय किया की किसी भी टिप्स को फॉलो नहीं करना है। ना कोई स्टूडियो में जाना है और नाही कोई mic खरदीना है बस जो करना है खुद की सोच और अपने मोबाइल से करना है।
  • अब  में earphone लगा कर अपने favorite songs को बड़े ध्यान से सुन रहा था और साथ ही में उसके लिरिक्स भी पढ़ रहा था। इसी बिच मैंने Half Girlfriend Movie का मैं फिर भी तुमको चाहुगा सॉन्ग सुना। यह सॉन्ग सुनने पर मेरे माइंड में कुछ म्यूजिक और शब्दों के आईडिया आने लगे।
  • मैंने अपना नोट पेन निकाला और बस जो थोड़े थोड़े शब्द मन में आते थे उसे लिखे और कुछ धुन सोच कर उसके साथ सेट करने लगा। जैसे मैं फिर भी तुमको चाहुगा सॉन्ग का स्टार्टिंग स्लो में होता है तो मैंने भी स्लो में गाना लिखना शुरू किया।
  • गाने के शब्द कुछ इस तरह थे "तुम मेरे हो, इस पल मेरे हो कल शायद ये आलम ना रहे, कुछ ऐसा हो तुम तुम ना रहो, कुछ ऐसा हो हम हम ना रहे, यह रास्ते अलग हो जाए चलते चलते हम खो जाए......... में फिर भी तुमको चाहुगा।

  • बस इसी तरह से कुछ ऐसी ही म्यूजिक सोच कर मैंने अपने सॉन्ग के शब्द लिखना शुरू किया जिसे आप ऊपर दिए हुए स्क्रीनशॉट में देख सकते है। मैंने शब्द लिखते वक़्त 2 बात पर ज्यादा फोकस किया (1) लाइन का एंडिंग वर्ड दूसरी लाइन के एंडिंग वर्ड से सिमिलर होना चाहिए और (2) लिरिक्स के साथ साथ कैसे म्यूजिक होना चाहिए वह भी फिट करता गया। वह सॉन्ग का म्यूजिक और लिरिक्स दोनों पता चले इसलिए लास्ट में आपके साथ वह सांग शेयर करुगा।
  • पहले कुछ भी समझ नहीं आ रहा था की कैसा पूरा गाना लिखा जायेगा लेकिंग जैसे ही मैंने लिखना स्टार्ट किया धीरे धीरे मेरे माइंड में वर्ड्स और म्यूजिक आता गया जिन्हे में नोटबुक में लिखता गया। यह सॉन्ग में मैंने 2-3 घंटे में नहीं बनाया है पर लगातार 2-3 दिन सोचने के बाद बनाया है।
  • फाइनली मैंने गाने को पूरी तरह से लिख दिया फिर गाने को मोबाइल में रिकॉर्डिंग करना शुरू किया। पहले पहले ठीक से रिकॉर्डिंग नहीं हो रहा था बार बार कुछ ना कुछ प्रोब्लेम्स आ रही थी। लेकिन लगातार 10-12 try करने के बाद सॉन्ग अच्छे से रिकॉर्डिंग हो गया।
  • गाना लिखना भी हो गया और रिकॉर्डिंग भी हो गया। और जब पुरे गाने को मैंने सुना तो में बहुत खुश हो गया क्यों की बिना किसी mic या instrument के मैंने जो काम किया वह मुझे पसंद आया। मुझे ऐसा लग रहा था शायद यह मेरे लिए अच्छा हो लेकिन दूसरे सुने तो कुछ पता चले। इसलिए यह गाना मैंने अपने दोस्तों को, रिलेटिव्स को सबको सुनाया और दोस्तों सभी जगह से मुझे positive review मिले।
  • बस इतनी सी थी मेरी गाना लिखने की कहानी। अब से जब भी मेरे माइंड में कोई नये शब्द आते है या धुन बनती है तो मैंने उन्हें तुरंत अपने मोबाइल में रिकॉर्डिंग करना स्टार्ट कर देता हु और जब मेरे पास फ्री टाइम होता है तब उन अधूरे गाने पर काम करता हु।
  • तो दोस्तों अगर आप में भी सच में कुछ करने की चाह है तो आप पानी की तरह अपना रास्ता खुद बना लोगे। जरुरी नहीं की आप गाना लिखने के लिए सिंगिंग सिखने के लिए गिटार, हारमोनियम ख़रीदे और सिंगिंग क्लासेस ज्वाइन करे। अरे भाई स्टार्टिंग है और जेब में एक रुपया भी नहीं है तो ऐसे ही जुगाड़ से सीखना बनता है।

सॉन्ग कैसे बनाये


  • सॉन्ग लिखते वक़्त अगर आप कुछ स्पेशल टिप्स फॉलो करते है तो सॉन्ग लिखने में आसानी होगी और finaly एक अच्छा सॉन्ग बना पाएंगे। तो चलो बता देता हु क्या है सॉन्ग बनाने की टिप्स।
  • हर सॉन्ग में कोई कहानी छुपी होती है, हर सॉन्ग कुछ कहना चाहता है। तो इसी तरह जब आप गाना लिखने बैठे तब कोई कहानी सोचे और फिर उस कहानी के अनुसार situation सोचिये, situation के अनुसार अपने वर्ड्स लिखना शुरू कीजिये।
  • जैसे मैंने अपने सॉन्ग तू खुदा है में एक कहानी और सिचुएशन सोची की किसी लड़के का प्यार उससे बिछड़ गया है और वह खुदा से अपना प्यार वापस मांग रहा है। गाने के बोल कुछ इस तरह से है। 
तेरी चाहत से में यूँ हु जुड़ा जैसे की जुड़ा ऐ खुदा से हूँ, बस प्यार के पल वह अब ना रहे जिसे पल में ज़िन्दगी जीता हु, फिर भी ऐ खुदा से दुआ है मेरी चाहत मुझको मिला दे.........तू खुदा है सब की सुनता, में भी हु आशिक़ मेरी सुन ले !
  • यहाँ आप लिरिक्स में देख सकते है की कैसे मैंने कोई सिचुएशन को इमेजिन कर के उसके हिसाब से शब्द लिखे है। अगर आपको कोई विचार नहीं आता तो हो सके उतना उस सिचुएशन को फील करने की कोशिश करे और फिर अपना सॉन्ग बनाये। 
यहाँ निचे में main song की लिंक और कुछ थोड़े बहुत रिकॉर्डिंग सॉन्ग की लिंक शेयर कर रहा हु। मैंने एक भी सॉन्ग में कोई म्यूजिक नहीं डाला या किसी सॉफ्टवेयर का use किया है बस ऐसे ही फ्री टाइम में मोबाइल रिकॉर्डिंग से बनाया है।



सिंगिंग की अधिक जानकारी के लिए हमारी निचे दी हुई बेस्ट पोस्ट्स पढ़े।

में आशा करता हु की आप भी बहुत अच्छा गाना लिख पाएंगे। कोई भी question हो तो हमें कमेंट से बता सकते है या हमारे फेसबुक पेज पर भी कांटेक्ट कर सकते है। मिलते है अपनी नेक्स्ट पोस्ट में तब तक Take Care !

1 comment: